Monday 14 August 2017

पैट्रिशिया हाईस्मिथ की कहानी - डांसर



                   

          पैट्रिशिया हाईस्मिथ अमेरिकी कथा साहित्य की बेहद लोकप्रिय लेखिका रही है जिनकी कृतियों पर अल्फ्रेड हिचकॉक सहित अनेक नाम चाहिए निर्देशकों ने लोकप्रिय फिल्में बनाई। 20 उपन्यास और 7 कहानी संकलन प्रकाशित । कृतियों पर दो दर्जन के करीब फिल्में और TV प्रोग्राम बने हैं। अनेक कृतियों का नाट्य मंचन हुआ । अमेरिका और यूरोप के अनेक पुरस्कार और सम्मान में मिले हैं। 1991 में साहित्य के नोबेल पुरस्कार के लिए उनका नामांकन किया गया था तो आइए आज हम उनकी एक कहानी डांसर पढ़ते हैं जिसमें प्रेम के एक अनोखे मोड़ का स्वाद मिलता है।



                                     डांसर

   

                              -पैट्रिशिया हाईस्मिथ-

   

        साथ-साथ जब वे मिलकर डांस फ्लोर पर उतरते तो लाजवाब डांस करते, फर्श की ओर बारी-बारी से झुकते और दूर जाते हुए टैंगो के कामोत्तेजक ताल और लय तक पहुंच जाते । क्लांदिते 20 साल की और रोडेल्फे 22 साल का । साथ - साथ डांस करते-करते वे एक दूसरे को बेइंतहा प्यार करने लगे थे। वह दोनों शादी के सूत्र में बंधना चाहते थे। मगर मालिक को लगता था प्यार आंच पर तपने वाले यह दोनों कलाकार शादी से मेहरूम है इसी कारण ग्राहकों को ज्यादा उत्तेजित कर पाते सो वह दोनों चाहकर भी शादी करने से लाचार थे।
     
       जिस नाइट क्लब में वह डांस करते थे उसका नाम था - द रेंदेवू और थके मांदे अधेड़ आयुवर्ग के मर्द ग्राहकों के बीच इसकी शोहरत नपुंसकता के शर्तिया इलाज के अड्डे के तौर पर थी। आप तशरीफ़ लाइए और क्लांदिते रोडेल्फे कमोत्तेजक डांस देखिए। इसके बाद भी आप की मांसपेशियों में हरकत ना हो, हो ही नहीं सकता ।
 
       अपने कॉलम को मसालेदार बनाने के लिए पत्रकार उनके डांस को परपीड़न-स्वपीड़न सुख कहकर पुकारते क्योंकि डांस के दौरान अक्सर रोडेल्फे क्लांदिते का गला इस तरह दबाता जिसे देखने वाले को आभास होता है, उस बेचारे की जान अब निकली तब निकली । उसकी गर्दन कसकर पकड़ और क्लांदिते को उल्टाकर नीचे को झुका देता । उसके बाद पलट जाए तो कोई फर्क नहीं पड़ता। अपनी मजबूत हथेलियां उसकी गर्दन पर गड़ाकर इतनी तेज तेज झकझोरता कि उसकी लटे इधर-उधर पागलों की मानिंद हवा में लहराने लगती। तमाशा देखने वाले दर्शक बेसब्री से तेज सांस लेते, चीखते, सिसकियां लेने लगते और आगे का नतीजा जानने के लिए आंखें फाड़-फाड़कर दम साधे कुर्सियों से चिपक जाते। ड्रम बजाने वाले तीनों ड्रमर अपनी गति और आवाज बढ़ाते जाते किसी जुनून की तरह ।
     
     क्लांदिते ने काफी समय से रोडेल्फे के साथ शरीर की दूरी बना ली थी । उसको भरोसा था कि उसकी देह से दूर रहकर रोडेल्फे की भूख और बढ़ेगी । डांस करते हुए रोडेल्फे को किस तरकीब से उत्तेजना के चरम पर ले जाना है , क्लांदिते को अच्छी तरह मालूम था और उस शिखर पर ले जाकर उसको अतिरिक्त तड़पता हुआ छोड़कर चुपचाप निर्विकार भाव से कैसे निकल जाना है। यह भी तालियों की गड़गड़ाहट के बीच। कई बार आंखो के सैलाब के बीच। दर्शकों में से शायद ही किसी को भांन होता था कि क्लांदिते वास्तव में रोडेल्फे को भूखा प्यासा छोड़कर नाइट क्लब से बाहर निकल जाती है ।
 
      क्लांदिते असल जिंदगी में बिंदास तबीयत की स्त्री थी। जीवन को योजनाबद्ध तरीके से जीना उसके स्वभाव में नहीं था । उसके संबंध चार्ल्स नाम के एक अमीर उदार और सहृदय तोंदियल के साथ बन गए थे। उनके बीच सिर्फ मित्रता नहीं बल्कि शारीरिक अंतरंगता भी थी।  क्लांदिते और रोडेल्फे जब पूरे जोर से डांस करते तो हॉल में सबसे ज़ोर ज़ोर से पागलों की तरह चिल्लाने वाला चार्ल्स ही होता । वह सब के बीच ठहाके लगाकर वहां हँस सकता था क्योंकि उसे मालूम था कि थोड़ी देर बाद क्लांदिते को उसके आगोश में आना होगा।
 
      डांस से कमाई क्लांदित और रोडेल्फे मिलकर करते थे इसलिए रोडेल्फे ने क्लांदिते पर चार्ल्स से अलग होने का दबाव बनाना शुरु कर दिया था।

      चार्ल्स को ना छोड़ने की स्थिति में डांस छोड़ देने की भी उसने धमकी दे डाली। ना-नुकुर करने पर उसने इतनी रियायत की कि डांस भले ही करता रहेगा पर वह क्लांदिते की गर्दन पर हाथ लगाकर उसको मार डालने का उत्तेजक दिखावा बिल्कुल नहीं करेगा। दर्शक इसी जुनूनी पल के दीवाने थे। रोडेल्फे को अच्छी तरह मालूम था कि वह चार्ल्स  साथ कोई संबंध नहीं रखेगीं। रोडेल्फे के अड़ियल रवैया को देखकर क्लांदिते ने मान लिया। उसने अपना वायदा ईमानदारी से भी निभाया । क्लांदिते की बेरुखी से दुखी होकर चार्ल्स ने भी नाइट क्लब का रास्ता छोड़ दिया।

       धीरे-धीरे रोडेल्फे के सामने यह राज खुला की चार्ल्स को छोड़ने के बाद क्लांदिते दो-तीन अन्य लोगों के साथ शारीरिक संबंध बनाने लगी । जाहिर है चार्ल्स का स्थान जब तीन दीवानों ने ले लिया तो आमदनी पहले से बढ़ गई ।
   
       अब रोडेल्फे क्लांदिते पर उन तीनों आशिकों से नाता तोड़ देने का दबाव बनाने लगा । उसने हामी भरी पर हर शाम क्लांदिते के ग्रीन रूम के दरवाजे पर फूलों का गुलदस्ता और नोटों की गड्डी लेकर खड़े होने वालों का तांता ऐसे था कि टूटता ही नहीं था

       रोडेल्फे को क्लांदिते  के साथ एक बिस्तर पर सोए हुए पांच महीने हो गए थे। हालांकि कोई शाम ऐसी ना बीतती जब दो सौ दर्शकों की लोलुप निगाहों के बीच दोनों के बदन एक दूसरे से डांस करते हुए रगड़ते नहीं, गुत्थमगुत्था ना होते।
 
      एक ऐसी ही शाम थी। जब रोडेल्फे ने पूरी तन्मयता के साथ क्लांदिते के साथ डांस किया । उसके बदन से गुत्थम-गुत्था होने में उसने उस शाम कोई कोताही नहीं बरती। क्लांदिते की गर्दन पकड़ कर जैसे ही उसने उसको नीचे झुकाया। लोगों ने जुनून में चिल्लाना शुरु किया और... और.... लोगों के उकसावे पर रोडेल्फे की उंगलियां क्लांदिते की गर्दन पर जकड़ती गयीं और...और...
 
       क्लांदिते डांस में हरदम रोडेल्फे के हाथों सताया जाना और उसको गहरे प्यार की निशानी मानने का स्वांग करती रही थी । उस शाम जब डांस की क्लाइमेक्स रोडेल्फे की हथेलियां क्लांदिते की गर्दन से हट गई, वह तब भी उठी नहीं । रोडेल्फे ने भी उसको उठाने या संभालने का कोई जतन नहीं किया । हर बार अंत में ऐसा किया करता था । उस शाम उसने क्लांदिते की गर्दन सचमुच दबा दी थी । उसकी जकड़न इतनी तगड़ी थी कि क्लांदिते की आवाज तक नहीं निकली ।डांसिंग स्टेज से रोडेल्फे इत्मिनान से नीचे उतरा और हाॅल से बाहर निकल गया। फर्श पर बेजान पड़ी हुई क्लांदिते को वहां से उठाया भी तो दूसरे अनजान लोगों ने ।

No comments:

Post a Comment

" भवन्ति " - संम्पादक के जीने की ज़रूरत।

                " भवन्ति '' - संम्पादक के जीने की ज़रूरत। मैंने " भवन्ति " के बारे में सुना और जाना कि ...